दिल को छू जाने वाली देशभक्ति शायरी Desh Bhakti Shayari in HIndi 🇮🇳 - Hindi Shayari

Hot

Post Top Ad

देशभक्ति तो हर इंसान के रग-रग में भरी होती हैं। लेकिन हर कोई इस बात को शब्दों में बयां नहीं कर सकता हैं। अपना देशप्रेम व्यक्त करने के लिए सैनिकों ने और कवियों ने कुछ ऐसी जोश भरी पंक्तियाँ लिखी हैं वो देशभक्ति शायरी सुनकर शरीर में एक अलग ही रोमांच भर जाता हैं। इंसान का देश प्रेम जगा देती है और लोगो में उत्साह भर देती है।


आज हम आप सभी देशभक्तों के लिए ऐसी ही जोशभरी शानदार और जबरदस्त सबसे बेस्ट देशभक्ति शायरियों का भंडार लाये हैं। अगर आपको देश भक्ति सायरी पसंद आये तो कमेंट में जरूर बताना और अपनों के साथ शेयर भी कर देना। धन्यवाद!!!



देश भक्ति शायरी कलेक्शन

अपना देशप्रेम व्यक्त करने के लिए सैनिकों ने और कवियों ने कुछ ऐसी जोश भरी पंक्तियाँ लिखी हैं वो देशभक्ति शायरी सुनकर शरीर में एक अलग ही रोमांच भर जाता.
Desh Bhakti Shayari in HIndi


देशभक्ति शायरी हिंदी में


Soldiers and poets have written some such enthusiastic lines to express their patriotism, listening to patriotic poetry, a different thrill fills the body.
दिल को छू जाने वाली देशभक्ति शायरी Desh Bhakti Shayari in HIndi


हम अपनी एकता से विश्व को दिखाएंगे

अमन और शांति सारी दुनिया में लाएंगे..!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


जब आँख खुले तो धरती हिन्दुस्तान की हो

जब आँख बंद हो तो यादेँ हिन्दुस्तान की हो

हम मर भी जाए तो कोई गम नही लेकिन

मरते वक्त मिट्टी हिन्दुस्तान की हो।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


भारत माँ की जय कहना,

अपना सौभाग्य समझता हूँ

अपना जीना मरना अब सब

तेरे नाम ऐ “तिरंगा” करता हूँ

भारत माता की जय!!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳



हर दफा माफ ना करते

जो नेक हमारा ईमान ना होता

कई वतन मिट गए होते

जो मन हमारा हिंदुस्तान ना होता


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


लड़े जंग वीरों की तरह

जब खून खौल फौलाद हुआ

मरते दम तक डटे रहे वो

तब ही तो देश आजाद हुआ


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


चूमा था वीरों ने फांसी का फंदा

यूँ ही नहीं मिली थी आजादी खैरात में


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


अगर मैं जन्म लू दुबारा इंसान में

भगवन देना मिट्टी हिन्दुस्तान की

होंठो पे गंगा हो हाथो में तिरंगा हो


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


चैन ओ अमन का देश है मेरा, इस देश में दंगा रहने दो

लाल हरे में मत बांटो, इसे शान ए तिरंगा रहने दो


🇮🇳 ❤ 🇮🇳

 

गुल को गुलिस्तॉं से प्यार न होता

तो आज ये प्यारा सा संसार न होता

देश के अमर शहीदों में वो जज्बा न होता

तो ये बहार और भारत आजाद न होता।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


जो अब तक ना खौला वो खून नही पानी हैं

जो देश के काम ना आये वो बेकार जवानी हैं!


2 लाइन दिल को छू जाने वाली देशप्रेम शायरी



🇮🇳 ❤ 🇮🇳


दिलों की नफरत को निकालो

वतन के इन दुश्मनों को मारो

ये देश है खतरे में ए -मेरे -हमवतन

भारत माँ के सम्मान को बचा लो


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले,

वतन पे मर मिटनेवालों का बाकी यही निशां होगा


जोश भर देने वाली देशभक्ति शायरी 2 Line


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


आओ झुकर सलाम करे उनको

जिनके हिस्से मे ये मुकाम आता है

खुसनसीब है वो खून जो देश के काम आता है!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


कश्मीर पर देश भक्ति शायरी


कश्मीर सिर्फ माटी का टुकड़ा नहीं

कश्मीर हिन्द देश का सरताज है

जो भी रखेगा नापाक नज़र कश्मीर की धरा पर

समझो उसकी मौत का आगाज़ है


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


कश्मीर है भारत का मस्तक यह मस्तक झुकने नहीं देंगे

तेजी से बढ़ रहे इसके कदम ये कदम रुकने नहीं देंगे

कान खोल कर सुन ले सारे पड़ोसी मुल्क

आंख उठाकर भी देखा कश्मीर की और

तो फिर तुम्हारी आंखों को ये दुनिया देखने नहीं देंगे


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


सीने में हिंदुस्तान आंखों में कश्मीर रखता हूं

ज़हने-ए-यादों में ख़ूबसूरत हिंदुस्तान की तस्वीर रखता हूं

बंधा रहे मेरा भारत कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक डोरी में

ऐसे हिंदुस्तान का हिंदुस्तानी होने की मैं तकदीर रखता हूं


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


कभी सनम को छोड़ के देख लेना,

कभी शहीदों को याद करके देख लेना,

कोई महबूब नहीं है वतन जैसा यारो,

मेरी तरह देश से कभी इश्क करके देख लेना...


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


देश की हिफाजत मरते दम तक करेंगे

दुश्मन की हर गोली का हम सामना करेंगे

आजाद हैं और आजाद ही रहेंगें

जय हिन्द !!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


दे सलामी इस तिरंगे को

जिससे तेरी शान है...

सिर हमेशा ऊँचा रखना इसका

जब तक दिल में जान हैं ...


best deshbhakti shayari


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


मैं मुल्क की हिफाजत करूँगा ये मुल्क

मेरी जान है इसकी रक्षा के लिए मेरा

दिल और जान कुर्बान है!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


कुछ नशा तिरंगे की आन है

कुछ नशा मातृभूमि की शान है

हम लहराएँगे हर जगह ये तिरंगा

नशा ये हिंदुस्तान की शान का है।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


वतन हमारा ऐसा कोई न छोड़ पाये

रिश्ता हमारा ऐसा कोई न तोड़ पाये

दिल एक है एक है जान हमारी

हिंदुस्तान हमारा है हम इसकी शान है।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


मेरी धडकनो में धडकता रहे तु,

मेरे देश तुझको नमन है मेरा,

जीऊं तो जुबां पर तेरा नाम हो

मरूं तो तिरंगा कफन हो मेरा।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


मैं भारत बरस का हरदम अमित सम्मान करता हूँ

यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ,

मुझे चिंता नहीं है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की,

तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


जोश भर देने वाली देशभक्ति शायरी


आज़ादी की कभी शाम ना होने देंगे,

शहीदों की कुर्बानी बदनामी ना होने देंगे,

बची हो जो एक बूंद भी लहू की तब तक

भारत माँ का आँचल नीलाम ना होने देंगे !


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


अनेकता में एकता ही इस देश की शान है,

इसीलिए मेरा भारत महान है


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


जो देश के लिए शहीद हुए

उनको मेरा सलाम है

अपने खून से जिस जमीं को सींचा

उन बहादुरों को सलाम है


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


खून से खेलेंगे होली,

अगर वतन मुश्किल में है

सरफ़रोशी की तमन्ना

अब हमारे दिल में है


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


खुशनसीब हैं वो जो वतन पर मिट जाते हैं

मरकर भी वो लोग अमर हो जाते हैं

करता हूँ उन्हें सलाम ए वतन पे मिटने वालों

तुम्हारी हर साँस में तिरंगे का नसीब बसता है!


दर्द भरी देशभक्ति शायरी


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


लिख रहा हूं मैं अंजाम जिसका कल आगाज आयेगा

मेरे लहू का हर एक कतरा इंकलाब लाऐगा

मैं रहूँ या ना रहूँ पर ये वादा है तुमसे मेरा कि

मेरे बाद वतन पर मरने वालों का सैलाब आयेगा!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


मुझे ना तन चाहिए ना धन चाहिए

बस अमन से भरा यह वतन चाहिए

जब तक जिन्दा रहूं इस मातृ-भूमि के

लिए और जब मरुँ तो तिरंगा कफ़न चाहिये!


जोश भर देने वाली शायरी


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


अपनी आज़ादी को हम हरगिज़ मिटा सकते नहीं

सर कटा सकते हैं लेकिन सर झुका सकते नहीं


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


इतनी सी बात हवाओं को बताये रखना

रौशनी होगी चिरागों को जलाये रखना

लहू देकर की है जिसकी हिफाजत हमने

ऐसे तिरंगे को हमेशा दिल में बसाये रखना!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


देशभक्तों से ही देश की शान है

देशभक्तों से ही देश का मान है

हम उस देश के फूल हैं यारों

जिस देश का नाम हिंदुस्तान है


🇮🇳 ❤ 🇮🇳

 

ये नफरत बुरी है ना पालो इसे

दिलों में नफरत है निकालो इसे

ना तेरा, ना मेरा, ना इसका, ना उसका

ये सब का वतन है बचालो इसे!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


लहराएगा तिरंगा अब सारे आसमान पर

भारत का ही नाम होगा सबकी जुबान पर

ले लेंगे उसकी जान या खेलेंगे अपनी जान पर

कोई जो उठाएगा आँख हिंदुस्तान पर


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


गुलाम बने इस देश को आजाद तुमने कराया है

सुरक्षित जीवन देकर तुमने कर्ज अपना चुकाया है

दिल से तुमको करते हैं नमन

ये आजाद वतन जो दिलाया है


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


शहीद देश भक्ति शायरी


कर जज्बे को बुलंद जवान

तेरे पीछे खड़ी आवाम!

हर दुश्मन को मार गिराएंगे

जो हमसे देश बँटवाएंगे!!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


आन देश की शान देश की

इस देश की हम संतान हैं!

तीन रंगों से रंगा तिरंगा

अपनी ये पहचान है!!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


सीने में जूनून और आँखों में

देशभक्ति की चमक रखता हूँ!

दुश्मन की सांसे थम जायें

आवाज में इतनी धमक रखता हूँ!!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


इस वतन के रखवाले हैं हम

शेर ए जिगर वाले हैं हम

मौत से हम नहीं डरते

मौत को बाँहों में पाले हैं हम


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


देश के लिए मर मिटना कुबूल है हमें

अखंड भारत के सपने का जूनून है हमें


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


खींच दो अपने ख़ून से जमीं पर लकीर

इस तरफ आने ना पाये रावण कोई

तोड़ दो अगर कोई हाथ उठने लगे

छू ना पाये सीता का दामन कोई

राम भी तुम तुम्हीं लक्ष्मण साथियो

अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


तिरंगा है आन मेरी

तिरंगा ही है शान मेरी

तिरंगा रहे सदा ऊँचा हमारा

तिरंगे से है धरती महान मेरी



🇮🇳 ❤ 🇮🇳


सुन्दर है जग में सबसे

नाम भी सबसे न्यारा है

वो देश हमारा है, वो देश हमारा है

जहाँ जाति भाषा से बढ़कर

देशप्रेम की धारा है

वो देश हमारा है, वो देश हमारा है


देश भक्ति शायरी गजल


🇮🇳 ❤ 🇮🇳

 

अधिकार मिलते नहीं लिए जाते हैं

आजाद हैं मगर गुलामी किये जाते हैं

वंदन करो उन सेनानियों को

जो मौत के आँचल में जिए जाते हैं


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


Desh Bhakti Shayari Attitude


इश्क तो करता है हर कोई

महबूब पे तो मरता है हर कोई

कभी वतन को महबूब बना के देखो

तुझ पे मरेगा हर कोई


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


ना जियो धर्म के नाम पर

ना मरो धर्म के नाम पर

इंसानियत ही है धर्म वतन का

बस जियों वतन के नाम पर।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳

 

उनके हौंसले का मुकाबला ही नहीं है कोई

जिनकी कुर्बानी का कर्ज हम पर उधार है

आज हम इसीलिए खुशहाल हैं क्यूंकि

सीमा पे जवान बलिदान को तैयार है…


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


चढ गये जो हंसकर सूली,

खाई जिन्होने सीने पर गोली,

हम उनको प्रणाम करते हैं

जो मिट गये देश पर,

हम उनको सलाम करते हैं.


शहीद देश भक्ति शायरी


🇮🇳 ❤ 🇮🇳

 

मैं अपने देश का हरदम सम्मान करता हूँ,

यहाँ की मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ,

मुझे डर नहीं है अपनी मौत से,

तिरंगा बने कफ़न मेरा,

यही अरमान रखता हूँ।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


एक सैनिक ने क्या खूब कहा है,

किसी गजरे की खुशबु को महकता छोड़ आया हूँ,

मेरी नन्ही सी चिड़िया को चहकता छोड़ आया हूँ,

मुझे छाती से अपनी तू लगा लेना ऐ भारत माँ,

मैं अपनी माँ की बाहों को तरसता छोड़ आया हूँ।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


नफरत की भावना को भी

बड़े प्यार से सहते है,

ये देश नहीं मेरी जान है,

जिसे हिन्दुस्तान कहते है।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


देशभक्ति की महक अब मेरे कपड़ों से भी आने लगी हैं,

अब तो मेरी धड़कन भी जय हिंद गाने लगी है। 


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


मैं मर जाऊँ तो सिर्फ मेरी इतनी पहचान लिख देना,

मेरे खून से मेरे माथे पर जन्म स्थान लिख देना,

कोई पूछे तुमसे स्वर्ग के बारे में तो,

एक कागज के टुकड़े में हिन्दुस्तान लिख देना!


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


सुंदर है जग में सबसे,

नाम भी न्यारा है

जहां जाती-भाषा से बढ़कर,

देश-प्रेम की धारा है,

पावन, प्रेम पुराना,

वो भारत देश हमारा है।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


करता हूँ भारत माता से गुजारिश, हमेशा यही कि,

तेरी भक्ति के सिवा कोई बंदगी कभी न मिले,

हर जन्म मिले हिन्दुस्तान की पावन धरती पर,

या फिर कभी मुझे ज़िन्दगी ही न मिले।


🇮🇳 ❤ 🇮🇳


चाहत है मेरी हसीन जिंदगी के ऐसी इक शाम आये,

देश की सरहद से मौत का मेरी पैगाम आगे,

वैसे तो अनेको लोग मरतें है मोहब्बत के नाम,

पर खावहिश यही है मेरा खून देश के काम आये।


best desh bhakti shayari in hindi


1 comment:

Post Top Ad